JAC 11th Model Paper 2024      JAC 9th Model Paper 2024      JAC 8th Model Paper 2024      JAC 10th Model Paper 2024      JAC 12th Model Paper 2024   
  Join TelegramJoin Now
  Join WhatsAppJoin Now

झारखण्ड में भीषण गर्मी के कारण सभी स्कूलों के समय में हुआ बदलाव – जानिए नए समयों पर क्या हैं निर्देश ?

झारखण्ड में भीषण गर्मी के चलते मौसम विभाग ने लू का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। जिसके वजह से झारखण्ड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने एवं लू को ध्यान में रखते हुए राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/ गैर सहायता प्राप्त एवं निजी विद्यालयों में कक्षाओ का संचालन समय में बदलाव किया गया है।

Jharkhand All School Timing Change
झारखण्ड में भीषण गर्मी के कारण सभी स्कूलों के समय में हुआ बदलाव – जानिए नए समयों पर क्या हैं निर्देश ?

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार कक्षा KG से 5वीं तक की कक्षायें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक तथा कक्षा 6वीं से ऊपर की कक्षायें सुबह 7 बजे से 12 बजे तक संचालित की जाएगी।

कक्षाओ का संचालन समय में बदलाव:- 

  • कक्षा KG से 5वीं तक की कक्षायें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक चलेंगी।
  • कक्षा 6वीं से ऊपर की कक्षायें सुबह 7 बजे से 12 बजे तक चलेंगी।

मौसम विभाग ने 18 अप्रैल 2023 यानि मंगलवार को रांची का पारा 40.5 डिग्री दर्ज किया गया। अत्यधिक गर्मी और लू चलने की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश के अनुसार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी सरकारी व निजी स्कूलों का समय में बदलाव किया गया। अधिसूचना के अनुसार मध्याह्न भोजन को छोड़ कर प्रार्थना सभा या खेलकूद एवं अन्य किसी भी प्रकार की गतिविधियाँ इस दौरान संचालित नहीं की जाएगी तथा यह आदेश 19 अप्रिल से 25 अप्रैल तक लागू रहेगा।

मौसम विभाग ने झारखण्ड के 11 जिलों का सबसे अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है तथा लू चलने की संभावना जताई गयी। इन जिलों में लू चलने का यलो अलर्ट जारी किया है :-

  1. गढ़वा
  2. पलामू
  3. चतरा
  4. लातेहार
  5. सरायकेला
  6. पूर्वी सिंहभूम
  7. पश्चिमी सिंहभूम
  8. गोड्डा
  9. साहिबगंज
  10. दुमका
  11. पाकुड़

महत्वपूर्ण जानकारी

  • हाइड्रेटेड रहें: जब तापमान बढ़ता है, तो आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं।
  • उचित पोशाक पहनें: हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को सांस लेने दें। इससे आपको कूल और कम्फर्टेबल रहने में मदद मिलेगी।
  • दिन के सबसे गर्म हिस्सों में घर के अंदर रहें: सूरज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच सबसे तेज़ होता है, इसलिए यदि संभव हो तो इन घंटों के दौरान घर के अंदर रहने की कोशिश करें। अगर आपको बाहर जाने की जरूरत है, तो अपने आप को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन और टोपी पहनें।
  • एयर कंडीशनिंग या पंखे का प्रयोग करें: यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग है, तो इसका उपयोग अपने घर या कक्षा को ठंडा रखने के लिए करें। यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो हवा को प्रसारित करने और खुद को ठंडा रखने के लिए पंखे का उपयोग करें।
  • ज़ोरदार गतिविधि से बचें: उच्च तापमान व्यायाम करना या अन्य ज़ोरदार गतिविधियों को करना मुश्किल बना सकता है। इसे आराम से लें और दिन के सबसे गर्म हिस्सों में ज़ोरदार गतिविधि से बचें।
  • जानिए हीट थकावट के लक्षण: हीट थकावट एक ऐसी स्थिति है जो तब हो सकती है जब आप बहुत लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहते हैं। लक्षणों में भारी पसीना, चक्कर आना, मतली और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो ठंडे स्थान पर चले जाएँ, पानी पियें और आराम करें।
  • यदि आवश्यक हो तो चिकित्सकीय ध्यान दें: चरम मामलों में, उच्च तापमान से हीट स्ट्रोक हो सकता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है। यदि आप या कोई और तेज बुखार, भ्रम, या बेहोशी जैसे लक्षणों का अनुभव करता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

नोट:- उच्च तापमान खतरनाक हो सकता है, इसलिए सुरक्षित और स्वस्थ रहने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।